Dr. Ambedkar Student Front of India (DASFI) Rajasthan State

Home » About

About

Dr. Ambedkar Student Front of India (DASFI)

 एक अम्बेडकरवादी छात्र संगठन है. जो बहुजन मूवमेंट को आगे बढाते हुए छात्र और युवा हित में कार्य करता है. DASFI संगठन बहुजन महापुरुषों की विचारधारा को समाज के युवाओ तक पहुचाने तथा एक समतामूलक समाज के निर्माण के लिए प्रयासरत है. संगठन राष्ट्रिय स्तर पर अनेक राज्यों में कार्यरत है, संगठन युवाओ का युवाओ के लिए युवाओ द्वारा संचालित एक साँझा प्रयास है.

विचारधारा :-
बाबा साहब द्वारा दिए गए सिद्धांत ‘शिक्षा, संघर्ष और संगठन’ का अनुशरण करते हुए DASFI संगठन बहुजन युवाओ को अम्बेडकरवाद से अवगत करा उन्हें समाज से जोड़ने के कार्य करता है. पूर्णतः कैडर-बेस्ड संगठन है, जो सामाजिक जागरूकता के साथ साथ समाज में व्याप्त मनुवादी व्यवस्था को धवस्त करने तथा युवाओ के माध्यम से मानववादी व्यवस्था की स्थापना करने को प्रयासरत है.

शिक्षा :-

बाबा साहब द्वारा दिए गए पहले सिद्धांत शिक्षा पर फोकस करते हुए DASFI संगठन समाज के छात्रों को सीधे संगठन से जोड़ता है, तथा शिक्षा में आने वाली उनकी समस्याओ का समाधान करता है, बाबा साहब ने कहा था की शिक्षा शेरनी का दूध है, जो पियेगी वो दहाड़ेगा. उसी शिक्षा को समाज के प्रचार प्रसार के लिए हम बहुजन छात्रों एवं छात्राओ को संगठन से जोड़ते है और उनकी शिक्षा सम्बन्धी समस्याओ का निदान करते है. बाबा साहब ने जिस शिक्षा की बात की वो सिर्फ किताबी शिक्षा की बात नहीं थी, सामाजिक ज्ञान के बारे में बाबा साहब ने साथ ही कहा था, हम विद्यार्थी वर्ग को समस्त बहुजन महापुरुषों के विचारो के बारे में अवगत करा उन्हें बहुजन मिशन से जोड़ते है. ताकि चलकर वो मनुवाद नामक बिमारी से ग्रस्त समाज का सही इलाज कर सके.
संघर्ष :-
बाबा साहब द्वारा दिए गए दूसरे सिद्धांत संघर्ष को अपनाते हुए DASFI संगठन सामाजिक जागरूकता के लिए संघर्षरत है, एक विद्यार्थी का जीवन संघर्षो से झुझता ही होता है, अड्मिशन से लेकर शिक्षा पूरी होने तक उन्हें हज़ारो समस्याओ के खिलाफ संघर्ष कर आगे बढ़ना होता है अन्यथा उनकी शिक्षा पूर्ण नहीं हो पाती है, किन्तु वह संघर्ष व्यक्तिगत संघर्ष है, हम विद्यार्थियों को सामाजिक संघर्ष से अवगत करते है और उन्हें समाज-हित में संघर्ष की प्रेरणा देते है. बाबा साहब ने कहा था की मेरा जीवन संघर्ष ही मेरा सन्देश है.बाबा साहब का जीवन संघर्ष विद्यार्थी वर्ग को बताने के बाद उन्हें गुलामी का अहसास कराया जाता है जिससे वो स्वाभाविक रूप से गुलामी की बेड़ियों को तोड़ने के लिए अग्रसर होते है.
संगठन :-
संगठन में अब तक देशभर से से अधिक DASFI संगठनो को अपने साथ जोड़ चूका है, इन सभी संगठनो के पदाधिकारी अपना पुराना संगठन ख़त्म कर DASFI के रूप में उभर रही राष्ट्रिय बहुजन युवा शक्ति के साथ जुड़कर कार्य कर रहे है. संगठन को और अधिक मजबूती से समाज में स्थापित करने और काम को अधिक फैलाने के लिए समाज के युवाओ और संगठनो को संगठित करने का कार्य भी संगठन कर रहा है. बाबा साहब ने अंतिम समय में अत्यंत दुखी मन से ये बात कही थी की मुझे मेरे समाज के पढ़े लिखे लोगो ने ही धोखा दिया है. समाज ने आगे आने वाली शिक्षित युवा पीढ़ी समाज और बाबा साहब को धोखा न दे इसके लिए हम उन्हें उनके शिक्षा-काल में ही महापुरुषों के विचारो से अवगत कराते है, ताकि शिक्षित होने के बाद वह युवा अपनी शिक्षा का सदुपयोग समाजहित में करे.
स्थापना :-
DASFI संगठन का स्थापना दिवस 19 अक्टूबर 2012 है. इस दिन कुरुक्षेत्र (हरियाणा) में पांच राज्यों के प्रतिनिधियों द्वारा एक संयुक्त राष्ट्रिय छात्र अधिवेशन का आयोजन किया गया, वह DASFI संगठन का पहला राष्ट्रिय अधिवेशन माना गया. सभी प्रतिनिधियों की आपसी सहमति से DASFI के राष्ट्रीयकरण की घोषणा की गई तथा सर्वसम्मति से कुछ छात्रों के कार्यो और मेहनत को देखते हुए इसकी पहली राष्ट्रिय कार्यकारिणी का गठन किया गया,

कार्यकारिणी

 sanjay boddh

Note:- Dr. Ambedkar Student Front of India (DASFI)

31 December 2016 · DASFI के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय संजय बौद्ध जी के निर्देश अनुसार संगठन की राजस्थान प्रदेश इकाई को भंग किया जाता है. आगामी आदेशो तक DASFI संगठन की राजस्थान प्रदेश इकाई भंग रहेगी. नई कार्यकारिणी का गठन बहुत जल्द किया जायेगा।

नई कार्यकारिणी की घोषणा संगठन के ऑफिसियल पेज Dr. Ambedkar Student Front of India (DASFI) पर की जाएगी.

जय भीम.


12 Comments

  1. goutam chand nagaura says:

    Jai bhim sir

    Like

  2. Ajeet Pratap Siddharth says:

    Jai bhim

    Like

  3. ashok verma says:

    jai bhim,,jai bharat
    hum sab milkar baba saheb ka mission pura karenge

    Liked by 1 person

  4. mahendra Gehlot says:

    Jai bheem

    Like

  5. RB paswan says:

    very nice
    Baba Saheb Dr Bhim Rao Ambedkar k mishan aage lane ka ek acchi paryas
    Jai bhim namo budhay jai bharat jai mulnivashi jai bhim जय संविधान

    Like

  6. Rajneesh Gautam says:

    Jay bhim sit

    Like

  7. VIKRAM BHADWARI says:

    JAI BHEEM SATHIYO …. AB MANZIL DUR NAHI

    Like

  8. VIKRAM BHADWARI says:

    JAI BHEEM SATHIYO…. AB MANZIL DUR NAHI

    Like

  9. Omprakash Chahil says:

    Baba sahe ke vicharo ko jivan me utarna or yuva pidhi me iska prachar prasar karna he baba saheb ko sachi shradhanjli h #DASFI Omprakash sihot Sikar
    +919610717166

    Like

  10. Mulayam singh says:

    Dasfi ki national website kabhi update nahi hoti kya?
    Jai bheem sir

    Like

  11. ramesh says:

    jai bheem

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s